पेट दर्द में तुरंत आराम देंगे ये घरेलू नुस्खे(Pet Dard Mein Turant Aram Dengye Ye Gharelu Nuksha)

यदि आपको पेट दर्द है और तत्परता से घरेलू नुस्खों की जानकारी चाहिए, तो यहां कुछ विस्तृत नुस्खे हैं जो आपको तुरंत आराम दे सकते हैं:

Pet Dard Mein Turant Aram Dengye Ye Gharelu Nuksha

1)अदरक का रस: एक छोटी गाजर के साथ एक छोटा टुकड़ा अदरक लें और उन्हें पीस लें. इसमें थोड़ी सी नमक मिलाएं और इस मिश्रण को चाटने से पहले खाएं. अदरक का रस पेट के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

2)पुदीने की चाय: एक छोटी पुदीने की पत्ती को एक कप गर्म पानी में डालें और उसे 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें. इसे चान कर पीने से पेट दर्द में आराम मिल सकता है.

3)हल्दी और दूध: एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और उसे सोने से पहले पिएं. हल्दी में पाये जाने वाले एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4)अजवाइन का पानी: एक छोटा चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में डालें और इसे उबालें. उबलने के बाद इसे ठंडा करें और इस पानी को छान कर पीने से पेट दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. अजवाइन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पेट के कीटाणुओं और इंफेक्शन को नष्टकरने में मदद कर सकते है

 

5) गर्म पानी बोतल: पेट दर्द में तत्परता को कम करने के लिए एक गर्म पानी बोतल का उपयोग करें। गर्म पानी बोतल को पेट के दर्द की जगह पर रखें और कुछ समय तक रखें। इससे पेट की मांसपेशियों में सुखावट होगी और आराम मिलेगा.

6) अदरक और नींबू का रस: एक छोटा टुकड़ा अदरक और आधा नींबू लें और उन्हें नींबू से निकले रस में मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा करें और इसे दर्द की जगह पर मलें। अदरक का रस पेट दर्द को कम करने में सक्षम होता है और नींबू का रस शारीरिक दर्द को कम करने में मदद करता है.

7) अजवाइन और नमक: एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच नमक को सुखा लें और इन्हें पीस लें। इस मिश्रण को थोड़ी गर्म पानी के साथ मिलाएं और पेट की मालिश करें। यह घरेलू उपाय पेट दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है और पाचन प्रक्रिया को सुधार सकता है.

8) जीरा पानी: एक छोटा चम्मच जीरा को एक कप पानी में डालें और रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पीएं। जीरा पेट के दर्द को कम करने में मदद करता है और पाचन को सुधारता है.

 

9) लहसुन का रस: दो कलियाँ लहसुन के अच्छे से पीस लें और इसके रस को निकालें। एक चम्मच लहसुन के रस को एक गिलास पानी में मिलाएं और इसे पीएं। यह पेट की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और पेट दर्द को आराम दिला सकता है.

10) पुदीना और अदरक की चाय: एक गिलास पानी में 1 टेस्पून पुदीना पत्ती और एक छोटा टुकड़ा अदरक डालें। इसे धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक उबालें और चान कर पीएं। यह पाचन को सुधारता है और पेट दर्द को शांत कर सकता है.

यदि आपका पेट दर्द लंबे समय तक बना रहता है या बहुत गंभीर है, तो सर्वोच्च सलाह यही है कि आप एक चिकित्सक से परामर्श करें और उनकी सलाह अनुसरण करें।

Leave a comment