घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय,(ghutno ka dard ka gharelu upay )

याद रखें, ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन घुटने के दर्द के अंतर्निहित कारण को दूर करना महत्वपूर्ण है। यदि दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो उचित निदान और उपचार के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।)
हालांकि, कृपया ध्यान दें कि यदि आप लगातार घुटने के दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो उचित निदान और उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं:

ghutno ka dard ka gharelu upay

Ghutno ka Dard ka Gharelu upay

1)कोल्ड कंप्रेस: ​​लगभग 15-20 मिनट के लिए प्रभावित घुटने पर एक पतली तौलिया में लपेटकर कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक लगाएं। दर्द और सूजन को कम करने के लिए इसे दिन में कई बार दोहराएं।


2)वार्म कंप्रेस: ​​कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करने के कुछ दिनों के बाद, वार्म कंप्रेस पर स्विच करें। लगभग 15-20 मिनट के लिए घुटने पर एक गर्म तौलिया या हीटिंग पैड लगाएं। यह मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।


3)ऊंचाई: आराम करते समय अपने घुटने के नीचे तकिया या कुशन रखकर अपने पैर को ऊपर उठाएं। यह सूजन को कम करने और घुटने के जोड़ पर दबाव को कम करने में मदद कर सकता है।
4)कोमल व्यायाम: घुटने के जोड़ के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कोमल व्यायाम करें। स्ट्रेट लेग रेज, हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच और क्वाड्रिसेप्स मजबूत करने वाले व्यायाम फायदेमंद हो सकते हैं। हालांकि, कोई भी व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले फिजियोथेरेपिस्ट या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है


5)हल्दी वाला दूध: एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पिएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

A beautiful glass with golden milk, turmeric, spices and lemon on a gray background. Healthy Ayurvedic drink. Strengthening the immune system. Antioxidant and superfood

6)अदरक की चाय: अदरक के एक छोटे टुकड़े को पानी में 10 मिनट तक उबाल कर अदरक की चाय तैयार करें। मिश्रण को छान लें और स्वाद के लिए शहद मिला लें। अदरक में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें सूजनरोधी गुण होते हैं और घुटने के दर्द से राहत दिला सकते हैं।
7)मालिश: गर्म नारियल या जैतून के तेल से प्रभावित घुटने की धीरे-धीरे मालिश करें। यह रक्त परिसंचरण में सुधार और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।


याद रखें, ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन घुटने के दर्द के अंतर्निहित कारण को दूर करना महत्वपूर्ण है। यदि दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो उचित निदान और उपचार के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।)

Leave a comment